कोरोनावायरस का प्रकोप मानव जाति के लिए एक बड़ा संकट है, इससे पहले हम सबने कभी नहीं देखा है।इसने पुए देश मैं तबाही मचा दी हैं। इसकी वजह लाखो लोग के रोजगार,भूक और अवश्य के लिए संघर्ष करते दिखे। इस कोरोना काल मैं बहुत सारे ऐसे लोग सामने आये जिन्होंने इन लोगो की भरपूर मदद करने की कोशिश की और ये एक मानवता की असली पहचान हैं। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री के भी कई दिग्गजों ने भरपूर मदद की।

मुंबई देश में एक प्रमुख COVID-19 हॉटस्पॉट के रूप में उभरने के साथ, यह राज्य और केंद्र सरकार दोनों की रातों की नींद हराम कर रहा है। और इस संकट के बीच कई हस्तियों और व्यवसायियों ने मदद करने के लिए सुर्खियां बटोरीं, वहीं एक व्यक्ति इस बात की परवाह किए बिना अपना काम कर रहा है कि कौन देख रहा है।

बॉलीवुड के मेगा-स्टार अमिताभ बच्चन पिछले दो महीनों से जरूरतमंदों को सहायता प्रदान कर रहे हैं, और इन पर किसी का ध्यान नहीं गया है, अब तक कई बॉलीवुड के ए-लिस्टर्स को कहा जा रहा हैं की इस जरुरत के समय कोई भी सहायता नहीं कर रहे हैं। हालांकि, अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड के एमडी राजेश यादव की मदद से दिग्गज अभिनेता, हजारों लोगों की मदद कर रहे हैं और यहां बिग बी द्वारा 5 ऐसे अद्भुत राहत कार्य हैं जो उचित सराहना के लायक हैं :

1. अमिताभ बच्चन जी ने हर रोज 4,500 भोजन के पैकेट्स वितरित किये :

food-packets-mumbai

अमिताभ बच्चन ने हाजी अली ट्रस्ट और पीर मखदूम साहेब ट्रस्ट के साथ साझेदारी में, मार्च के बाद से हर रोज लगभग 4,500 पकाया हुए भोजन के पैकेट वितरित कर रहे हैं।

2. अमिताभ बच्चन साहब ने 1,00,000 लोगो तक राशन पहुँचाया हैं :

ration-for-needy

खाने के पैकेटों को वितरित करने के अलावा, BigB ने लगभग 1,00,000 परिवारों को एक महीने के सूखे राशन के पैकेट भी सौंपे हैं। इतना ही नहीं, वह कथित तौर पर अखिल भारतीय फिल्म कर्मचारी परिसंघ से जुड़े एक लाख दिहाड़ी मजदूरों को मासिक राशन भी दे रहे है।

3. प्रवासी कामगारों के लिए बसों और आवश्यक खान-पान की व्यवस्था करना :

buses-for-migrant

यह भी बताया जा रहा है कि बच्चन जी की टीम ने 10 से अधिक बसों की व्यवस्था की है जो प्रवासी श्रमिकों को यूपी ले गई हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वे पानी की बोतलें, 2000 भोजन के पैकेट, 1200 चप्पलें उन प्रवासी श्रमिकों को दिया गया हैं जो मुंबई छोड़कर जा रहे हैं।

4. फ्रंटलाइन वॉकर्स के लिए 20,000 पीपीई किट दी हैं :

forntline-workers

अमिताभ बच्चन ने अस्पतालों, बीएमसी कार्यालयों और पुलिस स्टेशनों को 20,000 से अधिक पीपीई किट दान करने के अलावा मास्क और सैनिटाइज़र भी दान किया हैं।

5. तेलुगु सिनेमा इंडस्ट्री को 1.8 करोड़ रु दान किये :

big-b donates-telgu-industry

बिग बी अपने शहर में न केवल जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं, बल्कि दैनिक वेतन भोगी तेलुगु सिनेमा कर्मियों को 1,500 रुपये के 12,000 कोरोनवायरस राहत कूपन और 1.8 करोड़ रुपये के संयुक्त दान से वित्तीय सहायता भी दी है। कार्यकर्ताओं को बिग बाजार की दुकानों पर आवश्यक सामान खरीदने के लिए कूपन का उपयोग करना था।

अमिताभ बच्चन को बहुत अच्छा करने के लिए आपकी पहुंच और वित्तीय क्षमता का सही उपयोग करने के लिए धन्यवाद।