भारत में सर्दियों का मौसम तो जैसे पर्यटकों के लिए घूमने की एक वजह सी है। सर्दियों में snow fall और बर्फ का मजा उठाने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा लग जाता है। सर्दियों का मौसम भारत के कई इलाको की तो रंगत भी बदल देती है।  खासतौर से दक्षिण भारत की तो बात ही अलग है। आईये जानते है कुछ ऐसे ही ठंडे इलाको के बारे में झा एक रात गुजरने से पहले आपको कई बार सोचना पड़ सकता है।

कारगिल : भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर कारगिल वैसे तो भारत पाकिस्तान के बिच हुए 1999 के युद्ध की वजह से जाना ही जाता है और यह इलाका अपने ठिठुरते हुए मौसम की वजह से भी जाना जाता है। सर्दियों में यह का तापमान -23 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

kargil

लद्दाख : लद्दाख में सोलो ट्रिप करना कई आजकल के नोजवानो का शोक बन चूका है। ये जगह है ही इतनी खूबसूरत की इसकी खूबसूरती कोई बया नहीं कर सकता। हिमालय पर्वत माला के बिच ,में बेस लद्दाख को अक्टूबर 2019 में केंद्र शासित प्रदेश बन गया। जनवरी में यहां  तापमान -12 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है बाकी दिनों में भी यह का तापमान -2 डिग्री से उप्पर नहीं जाता।

laddhak1

लाचेन और थांगु घाटी: लाचेन और थांगु घाटी में पुरे साल तापमान करीब जीरो डिग्री पर रहता है। यह सिक्किम के उत्तरी भाग में स्थित है और करीब 2500 मीटर की उचाई परत स्थित है। यह जनवरी में तापमान -10 से -15 डिग्री के बीच में रहता है। यह जगह टूरिस्ट को भी काफी आकर्षित करती है।

लाचेन-और-थंगु-घाटी

तवांग:  यह भारत  की सबसे ठंडी और खतरनाक जगहों में से एक है। सर्दियों के मौसम यहां टूरिस्ट काफी एन्जॉय करते है। सर्दियों में यह का तापमान करीब -15 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है जिससे यह काफी भरी snow fall और हिमस्खलन भी होता है।

तवांग

सियाचिन ग्लेशियर: सियाचिन ग्लेशियर मतलब जानलेवा ठण्ड। जनवरी में यह का तापमान -50 डिग्री तक निवचे गिर जाता है। किसी की व्यक्ति की यहां खड़े खड़े कुल्फी जैम सकती है। यह करीब 5,753 मीटर ऊंचाई की उचाई पर स्थित है और इसको भारत का सबसे ठंडी जगह माना जाता है। यहां पर तैनात हमारे देश के जवान काफी कठिनाईयों का सामना करते है और अब तक कई जवान इस अपनी जान भी गवा चुके है।

siyachin

मुंसियारी: मुंसियारी उत्तराखंड पिथोरगढ़ जिले में स्थित है। यह समुद्र तल से करीब 2500 मीटर की उचाई पर स्थित है। यहां आपको पुरे साल हरियाली,पहाड़,बर्फीली झीले और तरह तरह की प्रजाति के पक्षी देखने को मिलेंगे। यह जगह नेचर से प्यार करने वालो लोगो के लिए परफेक्ट है। वैसे तो यहां पुरे साल मौसम सर्द ही रहता है पर सर्दियों में यह का तापमान करीब -10 डिग्री तक गिर जाता है।

मुंसियारी

मनाली: मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। अगर आप भारत में रहते है आपका मनाली जाने का ट्रिप एक न एक बार तो जरूर बना होगा या अपने मनाली जाने के बारे में जरूर एक बार सोचा होगा। मनाली भी भारत का एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। खासकर सर्दियों में मनाली घूमने वालो की संख्या तो काफी ज्यादा होती है। यहां पर्यटक हाइकिंग, रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग का मजा लूटने आते है। बता दे की सर्दियों में यह के पहाड़ बर्फ से एकदम ढके होते है और जनवरी से पहले ही यह का तापमान गिरना शुरू हो जाता है और -10 डिग्री तक पहुंच जाता है।

manali-snowfall

अगर आपको भी नेचर और वादियों से प्यार है तो इन जगहों के बारे में एक बारे जरूर जाने। HAPPY WINTERS