वेस्ट मुंबई में रहने वाली कोकिला पारेख एक 79 वर्षीय महिला है जिन्होंने इस उम्र में भी एक दमदार कदम उठाया और अपना चाय मसाला का बिज़नेस खोला।  कोकिला ने अपना बिज़नेस लोकडाउन के चलते खोला। वह लोकडाउन से पहले एक बहुत ही साधारण सा जीवन जी रही थी। वह पहले अपने परिवार और दोस्तों के बीच बहुत समय बिताती हैं, स्वादिष्ट गुजराती खाना पकाती हैं और उनकी जो ख़ासियत है वो हैं उनकी टेस्टी सीक्रेट मसाला चाय पाउडर, जो उनके रिश्तेदारों से लेकर दोस्तों तक में फ़ेमस है।

kokilaben-mumbai

यु कहे की लोकडाउन ने कोकिला का जिंदगी बदल दी। पहले कोकिला अपनी दिनचर्या कुछ इस तरह बिताती थी की वह पहले सुबह मंदिर जाती थीं, फिर नाश्ता बनाने वाले रसोइए को देखना, साथ ही अपनी बहू के साथ समय बिताना, दोपहर में सोना, शाम को किसी रिश्तेदार या दोस्त से मिलने जाना और रात का खाना पकाने कुक की मदद करना। मगर कोरोना काल के बाद से सब बदल गया तभी उनके दिमाग में अपने चाय मसाला के बिज़नेस को दुनिया भर में फ़ैलाने का आईडिया आया और उन्होंने अपने बेटे और बहु के साथ मिल कर इस आईडिया को एक सच में बदल दिया और एक सफल बिज़नेस वुमन बनने में कामियाब भी हुयी।  कोकिला ने बताया की उनका यह चाय मसाला उनके जानने वालो के बिच बहुत मशहूर है, उनके घर में जब कोई महमान आता थे तो वह उनकी चाय की हमेशा तारीफ करता था। उन्होंने The Better India को एक किस्सा भी बताया की कैसे एक बार उनके चाय मसाला खत्म हो जाने पर उनके घर आये रिश्तेदार ने उनसे फिर से चाय मसाला बनाने की मांग की थी।

कोकिला जी के पास इसको बनाने की रेसिपि तो पहले से ही थी पर उन्होंने नाम ढूंढ़ने में थोड़ा वक्त लगा फिर आखिर में उन्होंने  ‘कोकिला और तुषार की चाय मसाला’ को छोटा करके KT चाय मसाला नाम रखा। चाय मसाला बनाने के लिए नींबू पाउडर, सूखे अदरक पाउडर, इलायची और काली मिर्च ली जाती है. अगर इसे एयरटाइट कंटेनर में रखा जाए तो 6-8 महीने तक ठीक रहेगा। अभी तक कोकिला पारेख को मुंबई, बैंगलोर, पुणे और अहमदाबाद से 500 से अधिक ऑर्डर मिले चुके हैं।