हमारे देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन जिसे भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया हैं वो अब देश के 11 शहरों में पहुंच गई है। 16 जनवरी से देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा कि बुधवार सुबह तक उसकी वैक्सीन देश के 11 शहरों में पहुंच गई है।

इन शहरों में गणवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ शामिल हैं। जिन शहरों में वैक्सीन नहीं पहुंची है वहां बुधवार शाम तक वैक्सीन की डिलीवरी हो जाएगी।

covaxin

साथ भारत बायोटेक ने भारत सरकार को 16.5 लाख कोवैक्सीन को दान में भी दिया है।

बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक को 55 लाख कोरोना वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है। कोवैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर किया जा रहा है।

Bharat-Biotech

भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने मिलकर विकसित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही दिन पहले हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की लैब में गए थे और वैक्सीन की प्रगति का जायजा लिया था।

covaxin-ready-to-be-shipped

बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है। पहले चरण में भारत में लगभग 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर शामिल हैं।