राजधानी दिल्ली की सड़को पर दौड़ रहे करीब 26 लाख वाहनों के लिए अब हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर लगवाना जरूरी हो गया है। इसके ना होने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा 11000 तक का चालान काटा जा सकता है।

आपको बता दे की अगर आप भी वाहन चालक है तो जल्द से जल्द हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर लगवा ले। पीएचएसआरपी में क्रोमियम आधारित होलोग्राम प्लेट पर गर्म मुहर लगाई जाती है। प्लेट एल्युमिनियम से बनी होती है। इस प्लेट को लगाने के बाद आसानी से तोड़ा व् खोला नहीं जा सकता है। इसे लगाने से रात में वाहन के नंबर दूर से दिख जाते हैं। इससे वाहनों से संबंधित जानकारी तुरंत मिल जाती है।

8 नवंबर से वाहनों पर एचएसआरपी व रंगीन स्टीकर लगाने का काम शुरू हो चुका है। पर 26 लाख वाहन चालकों में से सिर्फ एक लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है।

delhicar

कैसे अप्लाई करे?

अप्लाई करने के लिए bookmyhsrp.com/index.aspx पर जा कर आवेदन दे सकते है ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको वहां से जुड़े दस्तावेज अपलोड करने है। बुकिंग के बाद आवेदक को एसएमएस के जरिये हर चरण का वास्तविक समय का अपडेट मिलता है। आवेदक को एप्वाइंटमेंट की तारीख से कम से कम दो दिन पहले सूचित किया जाता है। वेबसाइट पर आवेदक होम डिलीवरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए सरकार ने आपकी सुविधा के लिए 658 सेंटर बनाए है। सेंटर्स द्वारा रोज़ाना 1500 एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर को लोगो के घर तक पहुंचाया जा रहा है। होम डिलीवरी में कार के लिए 250 रुपये और दोपहिया वाहन के लिए 125 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।