दिनचर्या की शुरुआत इन पांच नुस्खों से करे तो हो सकता है डायबिटीज पर नियंत्रण।  आईये जानते है वो पांच नुश्खे

diabetes

  • रात में एक चम्मच मेथी, एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दे और सुबह उठ कर पानी को छान कर उसका सेवन करे। ऐसा रोज़ सुबह खली पेट करने से आपको अपनी सेहत में अंतर् नजर आने लगेगा। मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शुगर को सोखने की रफ्तार धीमी करता है. ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

amazing-benefits-of-methi-main

  • रात को चार से पांच बादाम दूध में भिगोने छोड़ दे और सुबह उठ कर नाश्ते में या फिर किसी भी तरह उनका सेवन करे। भीगे हुए बादाम खाने से भी हेल्दी फैट और अच्छी गुणवत्ता की प्रोटीन मिलती है।

benefits-of-soaked-badam

  • साबुत अनाज, अंडा जैसी चीजें नाश्ते में शामिल करे। ज्यादा फाइबर वाली चीजें धीरे-धीरे पचती हैं और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। प्रोटीन और फाइबर वाली चीज़े जैसे ओट्स इडली, मूंग दालचिल्ला, दाल पराठा जैसी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा लगेगा और भूख भी काम लगेगी जिससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

High Fiber Foods

  • डब्बे में बंद जूस को पिने से बचे क्युकी उसमे फाइबर की मात्रा काम और शुगर ज्यादा होगा है जो आपकी सेहत को नुकशान पंहुचा सकता है। डब्बे वाले जूस को न पीकर आप मौसमी फलो का सेवन करे।

fruit_juice

 

  1. समय समय पर तरल पदार्त का सेवन करते रहे जिससे आपके शरीर में पानी की कमी न हो और आप डिहाइड्रेशन से भी बचे रहेंगे। ऐसा करने से आपका शुगर लेवल भी नियंत्रित रहेगा।