तेलंगाना स्टेट के हैदराबाद शहर के रहने वाले नीलकंठ भानू प्रकाश को विश्व के सबसे तेज़ ह्यूमन कैलक्युलेटर का ख़िताब मिल गया है। Mental Calculation Championships में गोल्ड मेडल हासिल करने के बाद भानू प्रकाश को ये मेडल मिला। बीते 15 अगस्त को लंदन में इस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था।

neelkanth-bhanuprakash

Telangana टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, भानू प्रकाश ने दिल्ली के St.Stephen’s College से पढ़ाई की है और ये ख़िताब हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं। भानू प्रकाश ने 13 देशों के 30 प्रतिभागियों को हराकर ये ख़िताब जीता। इस प्रतियोगिता में यूके, जर्मनी, यूएई, फ़्रांस, ग्रीस और लेबनान समेत 13 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

Bhanu-Prakash

Telangana Today से बात-चीत में भानू ने कहा,

‘रिकॉर्ड्स तो आते-जाते रहते हैं. मुझे पर्सनल प्राइड पसंद नहीं. मैं गणितज्ञों, ह्यूमन कैलक्युलेटर की कम्युनिटी बनाना चाहता हूं। आज जिस तरह मैथ्स पढ़ाया जाता है मैं उसे बदलना चाहता हूं। मेरा लक्ष्य है कि मैं तेलंगाना के सरकारी स्कूलों से मैथ्स जीनियस की फ़ौज़ तैयार कर सकूं।’

neelkanth-bhanu-prakash

भानू प्रकाश को मेडल के अलावा कैश प्राइज़ मिला। Exploring Infinities नाम से उनका एक स्टार्ट-अप है जो तेलंगाना सरकार के साथ काम कर रही है।