कोरोना वायरस इन दिनों पूरी दुनिआ मैं कहर बरपा रही है। हर दिन मरीजों की संख्या में इजाफे का नया रिकॉर्ड बन रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच चुकी है। पिछले दो-तीन दिन से हर रोज सामने आ रहे नए मरीजों की तादाद 35 हजार के आसपास रह रही है।

covaxin

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने खुद कोरोना के आंकड़े :

कोरोना की हर दिन तेज होती रफ्तार ने जहां शासन-प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। वहीं, आम नागरिक भी इसे लेकर चिंतित हैं। इन सबके बीच एक अच्छी खबर आई है। कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि “कोरोना वायरस के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। उन्होंने कहा है कि पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संदेश मिलने लगे हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया है कि हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।”

दरसअल फॉर्मास्यूटिकल कंपनी भारत बॉयोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इस वैक्सीन को विकसित किया है। यह वैक्सीन प्रीक्लीनिकल स्टडी का स्टेज सफलतापूर्वक पार कर चुकी है।