एक्टर इरफान खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन सितारों में से एक हैं जो दशकों तक याद किए जायेंगे। आज उनकी अदाकारी ने करोड़ों का दिल जीता और आज भी वे लोगों के दिलों में राज करते है। पिछले साल 29 अप्रैल को दुनिया से विदा लेने वाले इरफान खान का आज 7 जनवरी को जन्मदिन है।

irfhan-pathan

इस बेहतरीन एक्टर के जन्मदिन पर उन्हें याद करना बनता है। तो आज हम उनकी कुछ यादगार फिल्मों और उनमें इरफान के उम्दा किरदारों पर एक नजर डालेंगे।

मीरा नायर के निर्देशन में बनी 1988 की फिल्म सलाम बॉम्बे में इरफान खान ने एक लेटर राइटर का छोटा सा किरदार निभाया था। भले ही फिल्म में इरफान को कम स्क्रीन स्पेस मिला, पर उन्होंने इतने कम समय में ही अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी।

salam-bombay-irfan

 

जिम्मी शेरगिल और हृष‍िता भट्ट स्टारर तिग्मांशू धूलिया की फिल्म हास‍िल में इरफान ने रणव‍िजय सिंह का किरदार निभाया था। यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के लिए इरफान को बेस्ट एक्टर इन निगेट‍िव रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

hasil-movie-irfhan

फिल्म मकबूल, इरफान खान की बेस्ट फिल्मों में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। विशाल भारद्वाज निर्देश‍ित इस फिल्म में इरफान ने मियां मकबूल का रोल प्ले किया था जिसे आज भी लोग याद करते हैं। फिल्म को क्रिट‍िक्स ने काफी अच्छा रिस्पॉन्स दिया था।

Paan_singh_tomar

पान सिंह तोमर में इरफान के टाइटल रोल को कैसे भुलाया जा सकता है। उन्होंने इसमें पान सिंह तोमर की भूमिका अदा की थी। पान सिंह के किरदार में उनकी उम्दा परफॉर्मेंस इरफान के बेस्ट किरदारों में से एक है। पान सिंह तोमर फिल्म के लिए इरफान खान को नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।

हैदर फिल्म में यूं तो शाहिद कपूर मुख्य भूमिका में हैं पर इरफान की मौजूदगी ने इसमें और जान डाल दी थी। हैदर में इरफान खान ने रूहदार का कैरेक्टर प्ले किया था।

hindimedium

इरफान खान फिल्म हिंदी मीड‍ियम में एक अलग अंदाज में दिखे. इसमें उन्होंने अपने सरल किरदार को जबरदस्त तरीके से पेश किया कि लोग उनके फैन हो गए. इरफान ने हिंदी मीड‍ियम में राज बत्रा का रोल प्ले किया था। फिल्म को बेस्ट फिल्म और बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

piku

2015 में रिलीज फिल्म पीकू इरफान खान के फिल्मी कर‍ियर की वन ऑफ द बेस्ट फिल्मों का हिस्सा है। इसमें इरफान, दीप‍िका पादुकोण और अमिताभ बच्चन के साथ नजर आए। उन्होंने राणा चौधरी का मजेदार किरदार निभाया था जो आज भी लोगों के जेहन में बिल्कुल ताजा है।