हमारे देश के प्रधानमंत्री ने जब से देश को सम्भोधित करते हुए ये कहा हैं की अब हमे आत्मनिर्भर बनने की जरुरत हैं, तब से लोगो मैं आत्मनिर्भर बनने के लिए होड़ सी लग गई हैं। आज कल लोग सोशल मीडिया हो या घर पर अपने दोस्तों के अक्सर बात करते नजर आ रहे हैं। इसी बीच बड़े बड़े ब्रांड्स भी अपने मार्केटिंग के लिए मोदी जी के सम्भोधन का सहारा ले रहे हैं।

kent-atta-maker

सोर्स : इंस्टाग्राम

आज हम आपको बतायेंगे एक केंट ऐरो के विज्ञापन के बारे, जैसे की आप लोग सभी केंट के प्यूरीफायर के बारे मैं जानते ही होंगे। बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालानी केंट की ब्रांड अम्बेस्डर हैं, अगर आपके घर पर प्यूरीफायर ना भी हो तो हेमा मालिनी को हाथ मैं पानी से भरा गिलास लिए हुआ आप देखते ही होंगे। अब बात करे तो हाल ही मैं केंट ने एक नया प्रोडक्ट आटा गुथने वाली मशीन को लॉच किया है। साथ ही मार्केटिंग के लिए इसका विज्ञापन भी मार्किट मैं आ गया हैं इसमें लोगों से कहा गया कि वो अपनी कामवाली को आटा गूंधने न दें क्योंकि हो सकता है कि उनके हाथ संक्रमित हों ।

Atta-Bread-Maker-kent

सोर्स : गूगल

विज्ञापन की कुछ लाइन :

क्या आप अपने मेड को हाथ से आटा गूंथने की अनुमति दे रहे हैं? हाथों के बजाय आटा गूंधने के लिए Kent Atta & Bread Maker चुनें. ऑटोमेशन को इस बार स्वच्छता का ख़्याल रखने दें! हेल्थ और प्योरिटी से समझौता न करें ।

Kent-atta-maker-ad

सोर्स : गूगल

इस विज्ञापन के मार्किट मैं आने के बाद सोशल मीडिया पर हलचल मच गयी। जो Kent RO का शुद्ध पानी नहीं पी रहे, और जो पी रहे हैं वो लोग भी इस कंपनी को गली दे रहे हैं, लोगों ने कंपनी पर कमज़ोर वर्गों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया, उनका कहना है कि इस तरह का एड ‘सेक्सिस्ट’ और ‘क्लासिस्ट’ है. ऐसे में लोग कंपनी का बहिष्कार करने की भी बात कर रहे हैं।

लोगों ने कंपनी पर कमज़ोर वर्गों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया, उनका कहना है कि इस तरह का एड ‘सेक्सिस्ट’ और ‘क्लासिस्ट’ है. ऐसे में लोग कंपनी का बहिष्कार करने की भी बात कर रहे हैं। उसके बाद केंट की तरफ से माफ़ी मांगनी पड़ गयी ।

हमे भी अपने घरो मैं काम रहे लोगो को इज़्ज़त देना बहुत जरुरी हैं, आखिर वे भी एक इंसान हैं ।