पीरियड्स के दौरान सफाई ना रखने की वजह से महिलाओं को बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता खास तौर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की शिकायत हो सकती हैं इसलिए पीरियड्स के दरम्यान खास साफ-सफाई रखना जरुरी हैं। दुनियाभर में महिलाओं और लड़कियों के पास आज भी पीरियड्स के दौरान सही सेनिटरी पेड्स नहीं होते हैं। लेकिन पीरियड्स के दौरान पेड्स के अनिवार्य करते हुए न्यूज़ीलैंड मैं अब सभी स्कूली लड़कियों को मुफ़्त में सेनेटरी प्रोडक्ट दिया जायेगा।

Period_pain

पीरियड्स के दिनों में पैड्स न ख़रीद पाने की वज़ह से कई लड़कियां स्कूल नहीं जाती हैं। इस समस्या से लड़ने के लिए प्राइम मिनिस्टर Jacinda Ardern ने सभी स्कूल जाने वाली लड़कियों को मुफ़्त में सेनेटरी प्रोडक्ट्स देने का निर्णय किया है। पिछले ही महीने न्यूजीलैंड में पीरियड्स पावर्टी ख़त्म करने की योजना का एलान किया गया था. ये $ 1.7 मिलियन की स्कीम उसी के अंतर्गत शरुवात की गयी हैं।

pads

सरकार द्वारा लिए इस क़दम के बारे में बात करते हुए, प्राइम मिनिस्टर Jacinda कहती हैं, “9 से 18 वर्ष की उम्र की लगभग 95,000 लड़कियां सेनेटरी प्रोडक्ट्स न ख़रीद पाने की वजह से Periods के दिनों में घर पर ही रहती हैं। ऐसे में इनको मुफ़्त में उपलब्ध कराकर, हम इन लड़कियों की पढ़ाई का समर्थन करते हैं।”

irregular-periods

आंकड़ों को देखा जाये तो, कई देशों में आधे से ज़्यादा महिलाएं और लड़कियां पीरियड्स के वक़्त सेनेटरी प्रोडक्ट्स न ख़रीद पाने वजह से राख, पुराने कपड़े, कागज़ और घास जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं। इसकी वज़ह से उन्हें जानलेवा बीमारी भी हो सकती है।