कांग्रेस की महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा आज अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। प्रियंका का जन्म आज ही के दिन 1972 में देश के सबसे बड़े राजनीतिक घरानों में से एक गांधी परिवार में हुआ था।

priyanka-vadra

राजनीति में सक्रिय प्रियंका गांधी की लव लाइफ भी बेहद दिलचस्प रही है। उनका विवाह देश के बड़े बिजनेसमैन रॉबर्ड वाड्रा से हुआ है। दोनों ने 18 फरवरी, 1997 को शादी की थी और आज इन्हें एक साथ रहते करीब 24 साल हो चुके हैं।

priyanka-gandhi

प्रियंका ने भी अपने पिता राजीव गांधी की तरह लव मैरिज की थी। प्रियंका को दिल्ली के एक बिजनेसमैन रॉबर्ट वाड्रा से प्यार हुआ। जब वह पहली बार रॉबर्ट वाड्रा से मिली थीं तो उनकी उम्र 13 साल ही थी। इसके बाद धीरे-धीरे दोनों की बातचीत शुरू हो गई और देखते ही देखते दोस्ती प्यार में बदल गई। कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले रॉबर्ट वाड्रा की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी। रॉबर्ट वाड्रा का जन्म 18 अप्रैल 1969 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में हुआ था। वाड्रा के पिता राजेंद्र वाड्रा भी पीतल व्यवसायी थे। रॉबर्ट वाड्रा का संबंध पाकिस्तान के सियालकोट से भी है. दरअसल, भारत विभाजन के समय रॉबर्ट वाड्रा के दादा सियालकोट से भारत आ गए थे।

रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका एक ही स्कूल में पढ़ते थे। दोनों की मुलाकात रॉबर्ट वाड्रा की बहन मिशेल वाड्रा के जरिए हुई. तब से ही दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए थे।

रॉबर्ट वाड्रा ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘हम दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल में पढ़ने के दौरान मिले थे। मुझे लगा कि वह मुझमें दिलचस्पी रखती हैं। हम दोनों एक-दूसरे से काफी बातें करते थे लेकिन मैं नहीं चाहता था कि लोग इसके बारे में जानें क्योंकि लोग इसे गलत तरीके से लेते। ‘

प्रियंका के इर्द-गिर्द सुरक्षा का कड़ा घेरा रहता था लेकिन क्लासमेट होने की वजह से रॉबर्ट और प्रियंका को एक-दूसरे से मिलने का मौका मिल जाता था। रॉबर्ट वाड्रा ने सीधे प्रियंका के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था। प्रियंका और उनका परिवार बचपन से ही रॉबर्ट को जानता था, इसलिए प्रियंका ने तुरंत हामी भर दी।