वैसे कहने को तो बॉलीवुड में कई स्टार्स रहे हैं लेकिन राजेश खन्ना जैसा स्टारडम और रुतबा शायद ही आजतक किसी ने देखा होगा। उनका फ़िल्मी दौर आज भी लोगों के लिए प्रेरणा देता हैं। सुपर स्टार्स राजेश खन्ना ने बॉलीवुड को एक नई दिशा दी थी। आज उनकी पुण्य तिथि हैं।

सोर्स : गूगल

जाने उनका फ़िल्मी दौर :

1965 में फिल्मफेयर और यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स द्वारा किए गए एक टैलेंट हंट शो के जरिए राजेश खन्ना को सेलेक्ट किया गया था। ये उस जमाने की बात है जब भारत में टेलीविज़न पॉपुलर नहीं हुआ था तब रियलिटी शो तो दूर की बात है।

स्टार राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री से पहले अपना नाम बदल दिया था। उनके अंकल ने उन्हें ऐसा करने की सलाह दी थी। आगे चलकर राजेश एक बड़े स्टार बने और उनका नाम घर-घर में जाना जाने लगा।

amitabh-bachchan-rajesh-khanna

राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे जिन्हे सुपर स्टार कहा गया। ये फिल्म आराधना के ब्लॉकबस्टर हिट होने के बाद हुआ। क्रिटिक्स ने उन्हें भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार बताया था। राजेश खन्ना ने 1966 में अपना बॉलीवुड का डेब्यू फिल्म आखिरी खत से किया था। ये पहली भारतीय फिल्म थी, जिसे 1967 में ऑस्कर्स में एंट्री मिली थी। तीन दशक से ज्यादा चले अपने करियर में राजेश खन्ना ने सिर्फ 22 मल्टी-स्टारर फिल्मों में काम किया। जबकि उनकी सोलो हीरो फिल्में 100 से ज्यादा थीं।

वे भारत के पहले और इकलौते एक्टर हैं, जिन्होंने एक के बाद एक लगातार 15 सोलो हिट फिल्में दी थीं। साल 1969 से 1971 में रिलीज हुईं उनकी फिल्में सुपरहिट रहीं। उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

Rajesh-Khanna

जब राजेश खन्ना अपने करियर की बुलंद‍ियों पर थे तब बॉम्बे यूनिवर्सिटी में उनपर निबंध पढ़ाए जाते थे। इतना ही नहीं ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन यानी BBC ने उनपर एक फिल्म भी बनाई थी, जिसका नाम Bombay Superstar in 1974 था। 127 फिल्मों (117 रिलीज और 11 जो कभी रिलीज नहीं हुईं) में राजेश खन्ना ने मुख्य किरदार निभाया था, जिनमें से 82 को क्रिटिक्स ने सराहा था। उस जमाने के फिल्म आलोचकों ने इन फिल्मों को 5 में से 4 या उससे ज्यादा की रेटिंग्स दी थीं।

Rajesh Khanna

अपने करियर में उन्होंने लगभग 168 फीचर फिल्मों और 12 शॉर्ट फिल्मों में काम किया था। साल 1970 से लेकर 1987 तक वे बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर थे। राजेश खन्ना को अपने करियर में कई अवॉर्ड्स मिले. इसमें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर के तीन अवॉर्ड्स और BFJA Awards for Best Actor (Hindi) के चार अवॉर्ड्स शामिल हैं। राजेश खन्ना को उनके करियर के 26 साल पूरे करने पर फिल्मफेयर स्पेशल अवॉर्ड से नवाजा गया था। साल 2005 में फिल्मफेयर के 50 साल पूरे होने पर राजेश को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था।