क्या आपने कभी सोचा था कि आप भी भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं ? खैर,अब आपको भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं ।

NDTV की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेना 3 साल के लिए सेना मैं शामिल करने के लिए युवा कामकाजी पेशेवरों सहित नागरिकों को अनुमति देने के
प्रस्ताव पर विचार कर रही है। उन्हें अधिकारियों के रूप में भर्ती किया जाएगा और अन्य में रसद और सीमावर्ती सूचना जैसे विभागों में रैंक दी जाएगी।

सोर्स : गूगल

साथ ही सेना 7 साल के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को शामिल करने की योजना बना रही है, जिसके बाद वे अपने ओरिजनल कार्यस्थल पर लौट सकते हैं।

वर्तमान में शीर्ष कमांडरों द्वारा इस प्रस्ताव पर विचार है।

“अगर मंजूरी दी जाती है, तो यह एक लोगो की स्वैच्छिक राय होगी और चयन मानदंड में कोई रियायत नहीं होगी। सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा, शुरुआत में भर्ती के लिए 100 अधिकारियों और 1,000 लोगों पर विचार किया जा रहा है।

 

इंडिया टुडे के अनुसार, टूर ऑफ ड्यूटी ’(ToD) या’ थ्री इयर्स शॉर्ट सर्विस ’स्कीम के तहत उम्र और फिटनेस के स्तर के आधार पर भर्ती की जाएगी।

ToD योजना के तहत भर्ती होने वालों को प्रमुख स्थानों पर लड़ाकों के रूप में तैनात किया जाएगा। युवा पेशेवर भी ToD योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।एक सैन्य अधिकारी ने दावा किया एक साल के प्रशिक्षण और 3 साल तक टॉड में काम करने के बाद, अधिकारी ने दावा किया कि लोगों को आत्मविश्वास, टीम वर्क, जिम्मेदारी, पहल, तनाव प्रबंधन, नवाचार और सामाजिक कौशल में “सुधार” प्रदर्शित करने की संभावना है।

सोर्स : गूगल 

सेना में काम करना कॉर्पोरेट और सरकारी क्षेत्रों में नौकरी पाने में युवाओं के लिए मददगार होगा।

एक साल के प्रशिक्षण और 3 साल तक टॉड में काम करने के बाद, अधिकारी ने दावा किया कि लोगों मैं आत्मविश्वास, टीम वर्क, जिम्मेदारी, पहल, तनाव प्रबंधन, नवाचार और सामाजिक कौशल में ” सुधार” होने की संभावना होगी।

अगर आप भी इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं तो ये एक अच्छा मौका होगा।