आज के समय में हम सभी बहुत ही ज्यादा व्यस्तता भरी ज़िंदगी जी रहे हैं। ऐसे में बहुत कम लोग हैं, जो एक हेल्दी जीवनशैली अपना रहे हैं। शायद आप भी उनमें से एक हों जो सही अपना रहे हो। अब सवाल ये है कि आखिर स्वस्थ जीवनशैली कैसे अपनाई जा सकती है, तो जनाब इसका हल सिर्फ़ आपके पास ही है। आपकी आदतें ही आपको एक अच्छी और हेल्थी लाइफ़स्टाइल दे सकती हैं।

1. प्राकृतिक यानि नेचर के करीब जाना चाहिए :

nature

सोर्स : गूगल

हम सबकी सबसे बड़ी परेशानी यह है कि हम बिजी लाइफ रोज़ाना प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। घर के हर कमरे में थोड़ी थोड़ी जगह पेड़-पौधों को लगाना चाहिए। इससे मन शांत रहता है और मानसिक रूप से भी हम स्वस्थ रहते हैं।

 

2. हेल्दी डाइट लेना चाहिए :

healthy-diet

सोर्स : गूगल

हम लोग तला-भुना खाने के आदि हो चुके हैं, जो कि एक हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली के लिये बिल्कुल अच्छा नहीं है। काम के साथ साथ हमे खुद के हेल्दी मील पकाने और खाने की आदत भी डालनी चाहिए।


3. शुद्ध हवा लेने की कोशिश करना चाहिए :

air-purifier

सोर्स : गूगल

हम सबको अपने घर की हवा की क्वालिटी को इम्प्रूव रखने के लिये मार्केट में बहुत सारे एयर प्यूरीफायर मिलते हैं जिनके माध्यम से हावा गुणवत्ता को शुद्ध करना चाहिए, और कोशिश करे की आप घरों को ताज़े फूलों से महका सके तो और भी अच्छा होगा। साथ ही थोड़ा नेचुरल हवा भी लेना चाहिए।

4. घर में सूर्य की रौशनी आने दे :

surya-lights

सोर्स : गूगल

सूर्य की रौशनी को घर में आने देना चाहिए। इससे न सिर्फ़ आपका मूड सही रहता है, बल्कि निगेटिव एनर्जी भी दूर रहती है। इसके अलावा घर में पॉज़िटिव माहौल बना कर रखना चाहिए। खिड़कियों और पर्दों को थोड़ा साइड करके बाहर की रौशनी का लुत्फ़ उठाएं।


5. स्वच्छ पानी का प्रयोग करे :

clean-water

सोर्स : गूगल

पानी हमारे शरीर की वो ज़रूरत है, जिसके बिना हमारा जीना संभव नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि हमें प्यूरीफाइड पानी ही पीना चाहिये। अगर घर में प्यूरीफायर नहीं है, तो उबले हुए पानी को ठंडा करके पीना चाहिए।