World Menstrual Hygiene Day के दिन महिलाओं को अपनी स्वास्थय के प्रति जागरूक किया जाता है, पीरियड्स में स्वछता का ध्यान नहीं रखने पर महिलाओं में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज के दिन महिलाओं मैं जागरूकता को लेकर 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है.

मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई किस रखना छाइये ये बहुत जरुरी होता हैं,जैसे कि ब्रश करने, नहाने और साफ कपड़े पहनने के साथ ही पर्सनल हाइजीन पर भी विशेष ध्यान देना उतना ही जरूरी है. इस दौरान सफाई ना रखने की वजह से महिलाओं को बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता खास तौर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की शिकायत हो सकती हैं इसलिए पीरियड्स के दरम्यान खास साफ-सफाई रखना जरुरी हैं।

periods-hygiene-plan

सोर्स : गूगल

हम आपको ख़ास जानकरी बताएँगे जिनका पीरियड्स के दरम्यान ख्याल रखकर आप इससे होने वाली बीमारी और इन्फेक्शन से बच सकते हैं :

1. पीरियड्स के दरम्यान नियमित रूप से सेनेटरी पैड को बदलना :

 

menstrual-hygiene-day

सोर्स : गूगल

इन दिनों की साफ-सफाई बनाए रखने के लिए खुद को साफ़ रखना बहुत जरूरी है। सही तरीके से सेनिटरी पैड का उपयोग करना और नियमित समय पर यानि तक़रीबन चार-छ घंटे के बीच बदलना भी जरूरी हैं। पूरे दिन एक ही पैड का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही इसके अलावा इससे जलन और इंफेक्शन भी हो सकता है। आपको एक अच्छे ऑर्गेनिक सेनेटरी पैड का करना चाहिए।

2. अपने प्राइवेट पार्ट को साफ़ रखना भी हैं जरुरी :

 

cleanliness-in-peroids

सोर्स : गूगल

इन दिनों महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट को दिन में कम से कम दो बार ठीक से धुलना चाहिए। और साथ ही जननांग की विशेष सफाई करनी चहिये, जिससे हानिकारक जीवाणु निकल जाएंगे। सफाई बनाए रखने के लिए मासिक धर्म के दौरान पैंटी लाइनर्स का उपयोग करना चाहिए।

3. इन दिनों महिलाओं को साफ अंडरगारमेंट्स पहनना चाहिए :

 

Period underwear

सोर्स : गूगल

मासिक धर्म के दिनों में साफ अंडरगार्मेंट्स पहनना चाहिए और साथ कुछ नियमित समय मैं बदलना चाहिए। गंदी पैंटी की वजह से आपके शरीर से गंध आएगी और संक्रमण का भी खतरा बढ़ सकता है। कोशिश करें कि इन दिनों कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें, इससे स्किन सॉफ्ट रहेगी.

4. पीरियड्स के समय संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए :

 

period_foods_chart

सोर्स : गूगल

मासिक धर्म के समय संतुलित और पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए। नियमित रूप से चार से छह लीटर पानी पीकर खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। इससे आपको पेट फूलने की शिकायत नहीं होगी आराम मिलेगा।

साथ अगर आपको पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे, या फिर जरूरत से ज्यादा गंध आती है या पीरियड्स ठीक से नहीं होते हैं तो डॉक्टर से आपको संपर्क चाहिए।