आरोग्य सेतु अप्रैल महीने में दुनिया का 7वां सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. कुल मिलाकर भारतीय सरकार के इस ऐप ने कई एप को पीछे छोड़ दिया है, जिओसमे कई पॉपुलर अप्प शामिल हैं।

सोर्स : गूगल

दरअसल, सरकार द्वारा आरोग्य सेतु ऐप कोरोना मरीजों को ट्रैक करने के लिये बनाया गया था, जिसने दुनियाभर में काम समय मैं अच्छी लोकप्रियता हासिल कर ली. देखते ही देखते ऐप ने दुनियाभर से 9 करोड़ यूज़र्स बनाये हैं। इसके साथ ही दुनियाभर के टॉप 10 ऐप्स में 7वें नबंर पर जगह बनाने में कामयाब रहा. टॉप 6 में जगह बनाने वाले Zoom, TikTok, Facebook, WhatsApp, Instagram और Messenger हैं. Sensor Tower के आंकड़ों के अनुसार, कोराना ट्रैकिंग ऐप अप्रैल 2020 के दुनियाभर में टॉप डाउनलोडेड ऐप्स में 7वें नबंर पर था. इसके साथ ही ऐप Google Play Download में 5वें नबंर पर रहा.

ऐप में क्या खासियत है ? जाने :

आरोग्य सेतु ऐप की मदद से आप कोरोना संक्रमण के ख़तरे से ख़ुद को बचा सकते हैं. इसके साथ ही इससे ये भी पता चलता है कि आप किसी कोरोना संक्रमति व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आये. इसके साथ ही ऐप में लोगों के लिये सेल्फ असेसमेंट टेस्ट और कोरोना हेल्प सेंटर की सुविधा भी मौजूद है.

सोर्स : गूगल

एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा. आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है.

तो क्या आप लोगो ने डाउनलोड किया ?