पिछले सप्ताह भारत सरकार ने डेटा प्राइवेसी को ध्यान में रखकर कुल 59 चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी। इन ऐप्स में कैम स्कैनर और टिकटॉक जैसे कई बड़े और पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं। इन ऐप्स पर बैन अभी भी जारी है। कैमस्नैकर जैसे ऐप्स पर बैन लगने की वजह से भारत में कई यूजर्स को थोड़ी समस्या भी हो रही थी। इस बीच ऐसे यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर ये है कि कैमस्कैनर से मिलत जुलते भारतीय ऐप Bharat Scanner को लॉन्च कर दिया गया है।

bharatscanner

भारत स्कैनर ऐप का इस्तेमाल कर यूजर्स किसी भीडॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर सकते हैं। साथ ही इसे PDF में कनवर्ट भी कर सकते हैं। इसमें कई तरह के फिल्टर्स भी शामिल हैं। भारत स्कैनर की वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक इसमें आपका डेटा काफी सुरक्षित है। ये ऐप आपका डेटा आपके फोन में ही रखता है।

यह ऐप बिल्कुल फ्री है और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। भारत स्कैनर की वेबसाइट में इसे कैमस्कैनर ट्रू अल्टरनेटिव बताया है। साथ ही इसमें ये भी लिखा गया है कि ये ऐप BITS Pilani और IIM बेंगलुरु के पुराने छात्रों ने मिलकर तैयार किया है। इनके पास 10 साल से ज्यादा का इंडस्ट्री एक्सपीरियंस भी है।

bharatscanner_aap

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत सरकार ने जिन 59 ऐप्स को बैन किया है, उसमें कई पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं। इन ऐप्स में TikTok, CamScanner, Shein, Clash Of Kings, UC Browser, Club Factory, NewsDog, Beauty Plus, We Chat और UC News भी है।