हमारे देश मैं कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 24 मार्च को देशभर में तालाबंदी की घोषणा कर दी थी। उसके बाद हमारे देश मैं तमाम इंडस्ट्रीज की तरह मनोरंजन इंडस्ट्री भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। कई टीवी शो से लेकर करोड़ो के बजट वाली फिल्मों तक हर चीज की शूटिंग रोक दी गई थी। यहां तक कि सिनेमाघरों में भी फिल्मों की स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी गई।

बॉलीवुड अभिनेता से लेकर फिल्ममेकर्स तक सभी अपने-अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हो गए थे। सबको लगा की इंडस्ट्री लॉस्ट से गुजर रही हैं लेकिन किसको पता था की इससे भी बड़ी विपदाएं आनी बाकी थी। लॉकडाउन के दौरान बॉलीवुड ने इन नगीनों को खो दिया। वो कलाकार जिन्होंने भारतीय सिनेमा को एक नए पायदान तक पहुंचाया था।

अब आइए जानते हैं उन कलाकारों के बारे में जिनका इस लॉकडाउन के दौरान निधन हो गया था।

1. इरफान पठान :

irfhan-pathan

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को इस कोरोना कल मैं पहला झटका लगा इरफान खान के जाने पर, जो की 29 अप्रैल को कैंसर की बीमारी के बाद इस एक्टर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

2. ऋषि कपूर :

rishi-kapoor

बॉलीवुड अभी इस सदमे से उबरने की कोशिश ही कर रहा था,जब 30 अप्रैल को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर चल बसे. ऋषि कपूर का जाना बॉलीवुड के लिए एक युग के खत्म होने जैसा था।

3. वाजिद खान :

wajid-khan

जब हम सब लॉकडाउन 5 की तरफ बढ़ रहा थे, तभी साजिद-वाजिद की जोड़ी हमेशा के लिए टूट गई। जाने माने संगीतकार वाजिद का निधन हो गया।

4. मोहित बघेल :

mohitbagheldied

टीवी इंडस्ट्री के कॉमेडी शो छोटे मियां से पॉपुलर हुए एक्टर मोहित बघेल का 23 मई को निधन हो गया। वह लंबे वक्त से कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे।

5. प्रेक्षा मेहता :

preksha-mehta

प्रेक्षा मेहता ने 25 मई को सुसाइड की, यह खबर ने देश को चौंका दिया।

6. मनमीत ग्रेवाल :

actor-manmeet-grewal

अभिनेता मनमीत ग्रेवाल की मौत की खबर ने भी सबको सदमा दिया थी। आदत से मजबूर और कुलदीपक जैसे शोज में काम कर चुके मनमीत ने पैसों की तंगी के चलते आत्महत्या कर ली थी।

7. शफीक अंसारी :

shafique-ansari

लॉकडाउन के दौरान ही एक्टर शफीक अंसारी का निधन हो गया था। शफीक टीवी शो क्राइम पेट्रोल के चलते घर-घर में लोकप्रिय हो गए थे।

8. योगेश गौड़ :

yogesh-gaur

“कहीं दूर जब दिन ढल जाए” जैसे तमाम गाने लिखने वाले लिरिक्स राइटर योगेश गौड़ ने 29 मई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

9. साई गुंडेवर :

साई गुंडेवर

अभिनेता साई गुंडेवर ने 10 मई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। इन्होने पीके और रॉक ऑन जैसी फिल्मों में काम किया था।

10. बासु चटर्जी :

basu

बॉलीवुड के फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन 4 जून को हो गया। वे 93 वर्ष के थे।