रिलायंस इंडस्ट्रियल लिमिटेड की 43rd Annual general meeting (AGM) बुधवार को हुई। RIL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब लोग इस इवेंट में ऑनलाइन शामिल हुए। शेयरहोल्डर्स JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।

Reliance Industries Ltd की AGM में कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बुधवार को कई अहम ऐलान किए उन्होंने बताया कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है। मुकेश अंबानी ने बताया कि Google और Jio साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे।

mukesh-amabani

Reliance Industries Ltd (RIL) की Annual general meeting की प्रमुख बाते :

 

  • JioMart के बारे मैं मुकेश अंबानी ने कहा कि इसके प्रारंभिक मॉडल की सफलतापूर्वक शुरुआत हो चुकी है। इस ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म के बीटा वर्जन की शुरुआत 200 शहरों में हो चुकी है। प्रतिदिन ऑर्डर का आंकड़ा ढाई लाख को पार कर चुका है। यह आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं।
  • Reliance Retail के बारे मैं मुकेश अंबानी ने बताया कि उनकी ग्रॉसरी बिजनेस को बढ़ाने की मुख्य रणनीति किसानों को जोड़ना और फ्रेश प्रॉडक्ट्स को घरों तक पहुंचाने की है। इससे न केवल किसानों की आय बेहतर होगी जबकि उत्पादकता में भी इजाफा होगा ।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी शुरुवात करने की पथ पर हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है ।
  • मुकेश अंबानी ने बताया कि Google और Jio साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा. जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। साथ ही अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
  • मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो मार्ट को वॉट्सऐप की तकनीक के साथ पेश किया जाएगा.इस गठजोड़ से भारत के लाखों छोटे दुकानदारों के बिजनेस को जोड़ा जाएगा। ग्राहकों को भी किराना स्टोर से सामान खरीदने में मदद मिलेगी ।
  • JioMeet के बारे में ईशा अंबानी ने बताया कि यह एक सस्ता और बेहद सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। यह असल जिंदगी की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
  • ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशन दिया. जियो टीवी प्लस नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म को एक ऐप पर ले आएगा। इसके अलावा, यह वॉयस सर्च से भी लैस होगा।
  • जियो ने जियो ग्लास भी पेश किया। महज 75 ग्राम वजन वाले इस डिवाइस में मिक्स रियल्टी से जुड़ी सर्विसेज होंगी। यह सिंगल केबल से कनेक्ट होगा. इसमें 25 ऐप्स होंगे, जो एआर तकनीक वाली वीडियो मीटिंग में मदद करेगी।
  • रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा अरब मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा।
  • अंबानी ने कहा कि रिलायंस अब सच्चे मायनों में कर्जमुक्त कंपनी बन गई है. अंबानी के मुताबिक, इस लक्ष्य को मार्च 2021 की डेडलाइन से पहले ही हासिल कर लिया गया।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

देखे लाइव अपडेट यहाँ :