आज के जमाने में फ़ोन के बिना तो जिंदगी जैसे अधूरी सी लगती है। GSMA Intelligence की रिपोर्ट के मुताबित पूरी दुनिया में लगभग 5.20 billion लोग फ़ोन का इस्तेमाल करते है। फ़ोन मैन्युफैक्चरर कम्पनीज के लिए अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए ये बहुत बड़ा मार्किट है।

-Galaxy-S20सोर्स : गूगल

वर्ल्ड में अनगिनत फ़ोन  मनुफक्चरर्स है।  अपने कई बार टीवी में एड्स भी देखे होंगे, अलग अलग ब्रांड अपने प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री और नंबर वन बनने की होड़ में लगे रहते है।  समय समय पे नए नए फीचर्स के साथ कस्टमर्स का ध्यान अपने प्रोडक्ट की तरफ खींचने में लगे रहते है। Apple-phoneसोर्स : गूगल

इसी होड़ के चलते अब Samsung ने वर्ल्ड नंबर-1 स्मार्टफ़ोन मेकर का ताज फिर से हासिल कर लिया है. दूसरे नंबर पर Huawei है, जबकि Apple को पीछे करके Xiaomi तीसरे नंबर पर आ गई है। चीनी कंपनी Huawei और साउथ कोरियन Samsung में पिछले कुछ समय से नंबर-1 स्पॉट के लिए प्रतिस्पर्धा चल रही थी।

सोर्स : गूगल

तीन महीने पहले Huawei पहली बार Samsung को पीछे छोड़ कर दुनिया की नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी बन गई थी। लेकिन अब ताज़ा आँकड़ो के मुताबिक़ सैमसंग ने एक बार फिर से नंबर-1 की पोजिशन हासिल कर ली है.

सोर्स : गूगल

मार्केट रिसर्च फ़र्म Canalys सहित IDC और Counterpoint ने 2020 की तीसरी तिमाही के आँकड़े जारी कर दिए हैं।  जिसके मुताबित Samsung का मार्केट शेयर 22.7% हो गया है और इसमें 80.4 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं जो पिछले बार के मुक़ाबले 2.9% ज़्यादा है ।

सोर्स : गूगल

Apple ने अपने नए iPhone कुछ लेट से लॉन्च किया है. लेट लॉन्च की वजह से अब तक इसकी बिक्री शुरू होने में भी समय लगा और यही वजह है कि शिपमेंट में असर आया और ऐपल का मार्केट शेयर घट कर 11.8% हो गया।  Xiaomi ने 46.5 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं और अब ग्लोबल लिस्ट में तीसरे नंबर पर अपनी जगह बना चूका है। जबकि दुनिया के टॉप स्मार्टफ़ोन मेकर्स की लिस्ट में अब Apple चौथे नंबर पर आ गया है। पाँचवें, छठे और सातवें नंबर पर जो तीन कंपनियाँ हैं वो तीनों ही चीनी BBK Electronics के अंदर आते हैं. इनमें Vivo, Oppo और Realme शामिल हैं.